Blogger द्वारा संचालित.

Random Posts

News

Design

Pages

Popular Posts

बुधवार, 4 नवंबर 2015

सदा सबसे अच्छा निवेश सलाह The best investment advice ever

by *****  |  at  9:49:00 am

सदा सबसे अच्छा निवेश सलाह 

The best investment advice ever


नियम 1: कभी पैसे को घटने मत देना। 
नियम 2: नियम 1 को कभी मत भूलना।

यह अनुभवहीन लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको बड़े पैसे नहीं खोना चाहिए। अधिकांश लोग विनाशकारी निवेश, जुआ, गलत व्यवसाय, व सौदों, बुरे ऋण, लोभ, अपने स्वयं के व्यवसाय में गलत विकल्प और वायदा, अचल संपत्ति में और शेयर बाजार में गलत टाइमिंग के कारण पैसा खो देते हैं।

लकिन निवेश के अन्दर कुछ अन्य बहूमूल्य रत्न भी हैं। 
"सज्ञान में निवेश सबसे अधिक ब्याज देता है।"
"खर्च से सद्दैव सावधान रहें। एक छोटी सी दरार एक बड़ी जहाज को डूबा देती है।"

यदि आपको समझ में नहीं आता तो
 कुछ भी निवेश न करें।" वैसे भी जटिल, महंगी और जोखिम भरा निवेश में आप दंग रह जायेंगे जब चीजें आपके अनुसार नहीं बनेंगी। 

निवेश करना एक नकद (Cash) या गारंटेड बैंक डिपाजिट की तुलना में कहीं अधिक जटिल समस्या है। 

साधारणतः निवेशकों को लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि "आपको क्या लगता है"?
अपने खर्च कम रखें? 
एक प्रबंधक किराया (Hire a Manager)करें? 
करों (Taxes) से बचने के सही समय है? 
ये सभी महत्वपूर्ण हैं,लेकिन यकीनन सबसे महत्वपूर्ण निर्णय उन चीजों के प्रकार को चुनना है जिसमे निवेश करने हैं। परिसंपत्ति वर्ग के चयन के लिए यह काल्पनिक नाम है।

वास्तव में, पहली स्थान पर निवेश करने के लिए कुछ पैसों को अलग करना सबसे जरूरी कदम है। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कभी भी एक अच्छे निवेशक नहीं रहे हैं।

उदाहरणार्थ मै स्वयं १ रूपये के बचत में से सिर्फ २० पैसे शेयर में निवेश करता हूँ और बाजार पर निगाहें टिका रखता हूँ यदि २० पैसे २५ या ३० पैसा बनता है तो अच्छी बात है लेकिन यदि ये घाट कर के १० पैसा हो जाता है तो मै और ३० पैसे इन्वेस्ट करता हूँ जिससे की मेरा एवरेज इन्वेस्टमेंट रेट साढ़े १२ पैसे हो जाता है और फिर इस निवेश के १५ पैसे होने का इंतजार करता हूँ नाकि २५ पैसे होने की लालसा रखता हूँ। हांलाकि ये स्थिति पर भी निर्भर करता है। 

शेयर बाजार में, आप लोकप्रिय ग्रोथ स्टॉक या अप्रिय मूल्य के शेयरों में निवेश कर सकते हैं।आप बड़ी कंपनियों (लार्ज-कैप) या छोटी कंपनियों (स्मॉल-कैप) में निवेश कर सकते हैं। आप भारतीय शेयरों में या अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं। आप भी उभरते बाजारों के शेयरों और वास्तविक एस्टेट निवेश ट्रस्ट में निवेश कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि आपने बाजार की शोध एवं बिश्लेषण किया है। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, अपने निवेश की 90% से अधिक परिसंपत्ति वर्गों की वापसी (Return) आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। आप पैसे का निवेश करके लम्बी अवधि के लिए छोड़ दे। यदि आप अपने निवेश को मूव-इन एंड मूव-आउट करते हैं, तो परिणाम पूरी तरह से अप्रत्याशित हो
सकती है। 

अधिकतर लोगों का मानना  है कि महंगे शेयर्स की जल्दी जल्दी खरीद-बिक्री से ज्यादा मुनाफा होता है परन्तु ऐसा नहीं है। 

आप निवेश ये सोच के करो कि लम्बी अवधी का भी हो सकता है। उदाहरणार्थ आपने अपनी पूरी सतर्कता और शोध से निर्णय लिया कि शेयर X निवेश योग्य है तत्पश्चात शेयर X का किम्मत गिर जाता है तो आपको तबतक समय का इंतजार  करना होगा जबतक की शेयर X मुनाफा तक ना पहुँच जाये।  

["मैंने अपने 20 साल के करियर में कभी भी नुकशान नहीं उठाई है" मै फक्र से कहता हूं क्योंकि "मैंने हमेशा निवेश करने से पहले पूरी सावधानी बरती है और निवेश हमेशा ये सोच के किया कि लम्बी अवधी का भी हो सकता है"]






शेयर बाजार में पैसा बनाना जितना आसान है उतना ही आसान पैसा खोना भी है। इसका अर्थ ये कदापि नहीं कि हम जड़ बनकर बैठे रहें और अपनी तरक्की और सपनों के बारे में ना सोंचे बल्की हम स्वंय शेयर बाजार के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करें,शोध करें नाकि हम दूसरों के सुझाव पर चलें। शेयर बाजार एक खूबसूरत खतरनाक खेल है, इसमें कूदने से पहले इसके बारे में अधिक से अधिक जरुरी जानकारी इकट्ठा कर लेना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए किसी अलग तरह की प्रतिभा या योग्यता की आवस्यकता नहीं बल्की कोई भी ब्यक्ति कोशिश करे तो अबश्य सफल होगा। 


यहाँ मै आपको कोई विशेष शेयर के बारे में टिप्स नहीं दूंगा लेकिन आपको शेयर बाजार के तकनीकी पहलुओं से अवगत करने की कोशिश करुंगा। शेयर बाजार के अलावा मैं आपको यहाँ बीमा, निवेश और म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में भी 
बताऊंगा। साथ ही साथ शेयर ट्रेडिंग कहां, कब और कैसे करना चाहिए इस बात का भी बिस्तर से बिबेचन करूँगा। 

यहां आप जानिये कि कैसे आप आईटीसी, टाटा, बिरला, रिलायन्स, इन्फोसिस, या विप्रो जैसी बड़ी कंपनियों में हिस्सेदार बन सकते हैं।

0 comments:

Proudly Powered by Blogger.